रविवार, 4 जनवरी 2015

आपका रसोईघर (Your Kitchen)

रसोईघर (Kitchen) एक ऐसा स्थान है जिसे घर में, मन्दिर से भी ज्यादा, पवित्र माना जाता है। किसी भी गृहणी का अधिक से अधिक समय रसोईघर (Kitchen) में ही व्यतीत होता है।

तो आपका यह कर्तव्य बनता है कि आप रसोईघर (Kitchen) जैसे पवित्र स्थान को हमेशा साफ सुथरा और सुविधाजनक बनाये रखें।

रसोईघर (Kitchen) को साफ सुथरा रखने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं -

किचन के कैबिनेट्स से फालतू चीजें हटा दे

पहली बात तो यह है कि रसोईघर (Kitchen) के केबिनेट्स में आप सभी चीजें सही स्थान में रखें और जो भी सामान पुराना होकर बेकार हो गया हो उसे केबिनेट्स से हटा दें। ऐसा करने से खाना बनाते वक्त आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका समय भी बचेगा।

रसोईघर (Kitchen) केबिनेट्स में सामानों को समूह बना कर रखें

जरा सोचिये कि एक केबिनेट में जीरा के साथ दाल है तो दूसरे में लहसुन के साथ चावल। अब जब आप सब्जी छौंकती हैं तो उस समय जीरा और लहसुन का काम तो पड़ता है पर दाल और चावल का कुछ भी काम नहीं पड़ता। तो क्यों न आप अपने सामानों को रसोईघर (Kitchen) केबिनेट्स में समूह बना कर, जैसे कि मसालों के सामान को एक जगह और दाल चावल को एक अलग जगह, रखें जिससे जब आपको जिस चीज की आवश्यकता पड़े वह चीज तत्काल आपको मिल जाये।

रसोईघर (Kitchen) को हमेशा सुव्यवस्थित रखें

"प्रत्येक वस्तु के लिए एक निर्धारित स्थान होता है और प्रत्येक स्थान के लिए एक निर्धारित वस्तु होती है।" आप अपने रसोईघर बर्तन भाड़े, मिक्सर ग्राइंडर आदि वस्तुओं को सही स्थान पर रखें जिससे कि किचन सुव्यस्थित रहे और साथ ही आपको कभी भी किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

सामान रखने डिब्बों, पीपों, बर्तनों को साफ सुथरा रखें

अनेक बार होता यह है कि किचन में सामान रखने डिब्बों, पीपों, बर्तनों की साफ-सफाई करने को हम भूलवश या लापरवाहीवश कर नहीं पाते। स्वास्थ्य की दृष्टि से इनकी नियमित साफ-सफाई अत्यन्त आवश्यक है।

रसोईघर के सामानों को खुला न रखें

रसोईघर के सभी सामानों को उचित रूप से ढँक कर रखना अति आवश्यक है।

फिज की नियमित सफाई करें

ट्रैश की सफाई के लिए ट्रैश बैग्स का इस्तेमाल करें। फ्रिज को नियमित रूप से डि्फ्रास्ट करें।

गैस चूल्हे और गैस सिलिंडर को उचित तरीके से बंद करें

गैस चूल्हे का काम हो जाने के बाद प्रायः हम चूल्हे को ही बंद करते हैं और सिलिंडर को बंद करना भूल जाते हैं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। बंद करते समय पहले सिलिंडर को बंद करें और उसके बाद ही चूल्हे को बंद करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें